एक साथ वजन घटाने के लिए कभी भी ना ले डाइटिंग का सहारा जाने कितनी कैलोरी शरीर के लिए है जरूरी

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई मोटापे का शिकार होता जा रहा है मोटापा ऐसी आम समस्या बनता जा रहा है| यह सिर्फ बडो में ही नहीं बल्कि आजकल बच्चों और जवानों में भी देखने को मिलता है जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे मोटापा शरीर को घेरने लगता है और मोटापा अकेला ही नहीं आता है बल्कि अपने साथ तरह-तरह की बीमारियां लेकर आता है जैसे शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, थायराइड|

weight loss

मोटापा से छुटकारा पाने के लिए हर कोई परेशान है लोग तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं मोटापे से छुटकारा पाने के लिए और कुछ लोग तो डाइटिंग का सहारा लेने से भी पीछे नहीं हटते हैं|

आजकल जब भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास भी इतना समय नहीं बचा है कि वह अपने शरीर पर ध्यान दे सके और एक हेल्थी बैलेंस डाइट के साथ अपने मोटापे को कम करें तब ऐसे में लोग बहुत जल्दी अपने मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेना शुरू कर देते हैं जिसके परिणाम बहुत ही खतरनाक होते हैं | डाइटिंग से ना वजन कम होता है बल्कि आपके शरीर में धीरे-धीरे कमजोरी आने शुरू हो जाती है|

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हमारे शरीर को एनर्जेटिक रहने के लिए कैलोरी की आवश्यकता रहती है शरीर में यदि ऊर्जा नहीं रहेगी तो आपका शरीर क्षीण होने लगता है और आप धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं|

वजन घटाने के लिए इंसान को हर रोज लगभग 500 से 1000 कैलोरी बंद करने की जरूरत पड़ती है|

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर को कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है और यह कैलोरी आपको किस तरह से लेनी चाहिए ताकि आपका वजन ना बढ़े

breakfast

1. सुबह का नाश्ता

सुबह का नाश्ता हमेशा हेल्थी करना चाहिए कभी भी नाश्ते को स्किप नहीं करना चाहिए |
नाश्ता एक ऐसा समय है जब आप ड्राई फ्रूट्स और किसी भी तरह के चीज और घी से बनी हुई चीजों का सेवन कर सकते हैं जो कि आसानी से पच जाएगी इस कैलरी को बर्न करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी|

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2. दोपहर का खाना

दोपहर के खाने में हमें अधिकतम कैलोरी लेनी चाहिए 50% कैलरी आपको दोपहर के खाने से ही लेनी चाहिए दोपहर के खाने में आप सैलेड चावल रोटी राइस कुछ भी ले सकते हैं जिससे आपका शरीर ऊर्जावान बना रहे|

3. रात का खाना

रात के खाने में कम से कम कैलोरी लेने की कोशिश करनी चाहिए 20% कैलोरी ही रात के खाने के लिए रखनी चाहिए क्योंकि रात का खाना पचने में बहुत अधिक समय लग जाता है और यही वह खाना है जो आपके शरीर में मोटापे के रूप में इकट्ठा होता है|

आपको दिन भर में स्नेक्स भी खाने चाहिए क्योंकि इससे हमें हल्दी कैलरी मिलती है जो कि हमारे शरीर को हेल्दी बनाए रखने का काम करती है|

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कभी भी वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा ना लें यह सबसे अन हेल्थी तरीका होता है अपने वजन को कम करने का, इससे ना वजन घटता है बल्कि शरीर में बीमारियां भी पनपती हैं|

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