केवल मीठा छोड़ने से कम नहीं होता वजन, इस बात का भी रखें ख्याल

आजकल मोटापा एक आम समस्या बनता जा रहा है लोग बड़ी उम्र में ही नहीं बल्कि आजकल तो बच्चे भी मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं | जब मोटापा शरीर में आता है तो तरह-तरह की बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती है जैसे शुगर का बढ़ना, ब्लड प्रेशर हाई होना, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आदि|


वजन कम करने के कई तरीके लोग अपनाते हैं कुछ लोग तो आयुर्वेदिक दवाइयों का सहारा लेने से भी पीछे नहीं हटते हैं | कुछ लोग अपने डाइट को बैलेंस कर के मोटापे को कम करने की कोशिश करते हैं|

हमारे समाज में यह मिथ लोगों में फैला हुआ है कि मीठा छोड़ देने से वजन कम हो जाता है परंतु क्या वास्तव में ऐसा होता है आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे कि क्या सिर्फ मीठा छोड़ देने से ही वजन कम हो जाता है? या फिर कुछ और चीजों पर भी आपको ध्यान देना होता है

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दरअसल ज्यादा मीठा खाने की आदत आपके शरीर को मोटापे का शिकार बना देती है जब भी आपका मीठा खाने का मन करता है और आप बहुत सारा मीठा खाते हैं इसका असर यह होता है कि आप के ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने शुरू हो जाती है जोकि धीरे-धीरे मोटापे का रूप ले लेती है|

पर केवल मीठा छोड़ देने से ही आपका वजन कम हो जाए ऐसा नहीं होता है कई बार हमें पता भी नहीं होता है और हम जाने अनजाने में मीठा खा रहे होते हैं और कई बार जब हम मीठा छोड़ने की कोशिश करते हैं तो हम असफल हो जाते हैं क्योंकि मीठा खाना छोड़ने की आदत इतनी भी आसान नहीं होती है आइए इस पर चर्चा करते हैं|

1- कभी भी पैकेज्ड फूड ना खाएं

जब भी आप पैकेजड़ फूड लेते हैं तो एक बार इस पर बने शुगर लेवल को भी चेक कर लेना चाहिए क्योंकि पैकेज्ड फूड में सबसे ज्यादा शुगर की मात्रा पाई जाती है

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2- वाइट शुगर की जगह शहद या गुड़ का पाउडर ले

जब भी मीठा खाने का मन करे तो अपने मीठे में वाइट शुगर की बजाय आप एक हल्दी ऑप्शन शहद या फिर गुड़ के चूर्ण को भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आप के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है और वजन इससे नहीं बढ़ता है|

3- फल खाएं

फल खाएं

मीठा खाने की इच्छा होने पर आप फल भी खा सकते हैं जब भी आपका मीठा खाने का मन करे आप फल खाइए जैसे सेब और अंगूर इनसे आपका वजन नहीं बढ़ता है बल्कि आपके शरीर से मोटापा भी धीरे-धीरे कम होता है|

4- खजूर को आहार में शामिल करें

खजूर के बारे में आपने जरूर सुना होगा खजूर गुणों की खान माना जाता है | खजूर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन आयरन फ्लोरियन पाए जाते हैं जब भी कभी आपका मीठा खाने का मन करे तो आप को खजूर खाना चाहिए इसमें प्राकृतिक शुगर मौजूद होती है जो कि आपके शरीर को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाती है और आप के मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करती है |

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अगर आप यह सोच रहे हैं कि केवल मीठा खाने से ही आपका वजन कम हो जाएगा तब यह केवल एक मिथ है क्योंकि शरीर के लिए मीठा भी बहुत जरूरी है पर मीठे की सही मात्रा और मीठे को आप किस तरह से ले रहे हैं यह इस बात पर निर्भर करता है | उम्मीद करते हैं कि ऊपर आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी इसी तरह के आर्टिकल के लिए हमारे साथ बने रहे |

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